MP Board Class 7th Geography Solution Chapter 5 : जल

म.प्र. बोर्ड कक्षा सातवीं संपूर्ण हल- भूगोल – हमारा पर्यावरण 2 (Geography: Our Environment – II )

पाठ 5 जल

प्रश्न-अभ्यास (पाठ्यपुस्तक से)

महत्त्वपूर्ण बिन्दु

  • पृथ्वी की सतह का तीन-चौथाई भाग जल से ढ़का हुआ है।
  • ताल एवं झील का जल हमेशा शान्त और महासागर का जल हमेशा गतिमान रहता है।
  • 22 मार्च ‘विश्व जल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।
  • सूर्य एवं चन्द्रमा के शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण बल के कारण पृथ्वी की सतह पर ज्वार-भाटे आते हैं।
  • महासागरीय धाराएँ दो प्रकार की होती हैं – गर्म जलधारा और ठण्डी जलधारा।
  • जिस स्थान पर गर्म एवं शीत जलधाराएँ मिलती हैं, वह स्थान विश्व भर में सर्वोत्तम मत्स्यन क्षेत्र माना जाता है।

महत्त्वपूर्ण शब्दावली

थलशाला – छोटे, घर में पौधे रखने का कृत्रिम अहाता।  

सुनामी – पोताश्रय तरंगें, जो कि 15 मीटर तक की ऊँचाई वाली विशाल तरंगें होती हैं।  

ज्वार – भाटा-दिन में दो बार नियम से महासागरीय जल का उठना एवं गिरना, ज्वार-भाटा कहलाता है।

धाराएँ – निश्चित दिशा में महासागरीय सतह पर नियमित रूप से बहने वाली जल की धाराएँ।

प्रश्न 1. जल हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है ?

उत्तर – जल हमारे लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है, “जल ही जीवन है”। जल के बिना कोई भी इन्सान, जीव-जन्तु, पेड़-पौधे जीवित नहीं रह सकते। जीवन जीने में जल का बहुत बड़ा योगदान है। यह समस्त जीवों के जीवन का आधार है। हमारे शरीर में 75% पानी है। जल हमारे शरीर के तापमान को नियन्त्रित करके रखता है। शरीर के अंदरूनी अंगों को ऑक्सीजन पहुँचाता है। जल शरीर से विजातीय तत्वों को बाहर निकालता है। हमारे शरीर में पाचन के लिए भी जल की आवश्यकता होती है। अतः मानव के लिए ही नहीं, प्रत्येक प्राणी के लिए जल अत्यन्त आवश्यक है।

जल संरक्षण की कुछ विधियाँ सुझाइए

(क) अपने घर में, (ख) स्कूल में।

उत्तरघर में जल संरक्षण की विधियाँ

(1) पानी पीते समय गिलास में झूठा पानी न छोड़ें।

(2) हर नागरिक को शावर की जगह बाल्टी में पानी भरकर स्नान करना चाहिए।

(3) शेविंग व ब्रश करते समय नल बन्द रखें।

(4) रसोईघर में सब्जी धोने का पानी पौधों में डालें।

(5) घर के बगीचे या पौधों को सूर्योदय से पहले या साँझ ढलने पर पानी दें।

(6) लैट्रिन में फ्लश का इस्तेमाल कम से कम करें।

(7) छत पर बारिश का पानी एकत्रित करने की व्यवस्था करें।

(ख) स्कूल में जल संरक्षण की कुछ विधियाँ

(1) स्कूल में लगे हुए पुराने नलों को बदल देना चाहिए जिससे पानी बर्बाद न हो।

(2) स्कूली बच्चों के द्वारा जल संरक्षण हेतु रैली, पोस्टर इत्यादि के माध्यम से जागरूकता लानी चाहिए।

(3) स्कूल के नलों की समय-समय पर जाँच करते रहना चाहिए। ।

पृष्ठ संख्या # 36.

क्रियाकलाप

प्रश्न 3. एक बाल्टी को नल के पानी से तीन-चौथाई भरें। बाल्टी के एक ओर निमज्जन छड़ डालकर पानी को गर्म करें। दूसरी ओर फ्रिज से निकली बर्फ डालें। एक बूंद लाल स्याही डालकर संवहन की प्रक्रिया के द्वारा धारा के मार्ग का निरीक्षण कीजिए।

उत्तर – विद्यार्थी स्वयं करें।

प्रश्न 1. निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए

(क) वर्षण क्या है ?

उत्तर – जलवाष्प संघनित होकर बादलों का रूप लेता है। यहाँ से यह वर्षा, हिम, ओस अथवा ओला (वृष्टि) के रूप में धरती या समुद्र पर नीचे गिरता है, जो वर्षण कहलाता है।

(ख) जल चक्र क्या है?

उत्तर – जिस प्रक्रम में जल लगातार अपने स्वरूप को बदलता रहता है और महासागरों, वायुमण्डल एवं धरती के बीच चक्कर लगाता रहता है, उस को जल चक्र कहते हैं।

(ग) लहरों की ऊंचाई प्रभावित करने वाले कारक कौन-से हैं?

उत्तर – लहरों को प्रभावित करने वाले कारक निम्नलिखित हैं-

(i) जल की मात्रा.

(ii) वायु की गति,

(iii) सूर्य एवं चन्द्रमा की आकर्षण शक्ति।

(घ) महासागरीय जल की गति को प्रभावित करने वाले कारक कौन-से हैं?

उत्तर-महासागरीय जल की गति को प्रभावित करने वाले कारक निम्न हैं

(1) सूर्य और चन्द्रमा की आकर्षण शक्ति,

(2) महासागरीय जल में लवणता की मात्रा,

(3) वायु की गति,

(4) तापीय अन्तर,

(5) पृथ्वी की घूर्णन गति।

(च) ज्वार-भाटा क्या हैं तथा ये कैसे उत्पन्न होते हैं ?

उत्तर – दिन में दो बार नियम से महासागरीय जल का उठना एवं गिरना ‘ज्वार-भाटा’ कहलाता है।

जब सर्वाधिक ऊँचाई तक उठकर जल, तट के बड़े हिस्से को डुबो देता है, तब उसे ज्वार कहते हैं।

जब जल अपने निम्नतम स्तर तक आ जाता है एवं तट से पीछे चला जाता है, तो उसे भाटा कहते हैं।

सूर्य एवं चन्द्रमा के शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण बल के कारण पृथ्वी की सतह पर ज्वार-भाटे आते हैं।

(छ) महासागरीय धाराएँ क्या हैं ?

उत्तर– महासागरीय धाराएँ, निश्चित दिशा में महासागरीय सतह पर नियमित रूप से बहने वाली जल की धाराएँ होती हैं। महासागरीय धाराएँ गर्म या ठण्डी हो सकती हैं।

प्रश्न 2. कारण बताइए

(क) समुद्री जल नमकीन होता है।

उत्तर – समुद्री जल नमकीन होता है क्योंकि समुद्र का जल, लवणीय होता है। इसमें अधिकांश लवण सोडियम क्लोराइड या खाने में उपयोग किया जाने वाला नमक होता है।

(ख) जल की गुणवत्ता का ह्रास हो रहा है।

उत्तर – जल की गुणवत्ता का दिन-प्रतिदिन ह्रास हो रहा है। इसके निम्नलिखित कारण हैं

(1) उद्योगों से रसायन व प्रदूषित जल की निकासी नदियों में कर दी जाती है, जिससे जल की गुणवत्ता को हानि पहुँचती हैं

(2) खेतों से कीटनाशकों के हानिकारक जीवाणु जल द्वारा बहकर नदी में मिल जाते हैं।

(3) मनुष्य द्वारा कूड़ा-करकट नदियों में फेंक दिया जाता हैं

(4) नदी में जानवरों को नहलाने से नदियों के जल की गुणवत्ता का ह्रास हो रहा है।

प्रश्न 3. सही उत्तर चिन्हित कीजिए

(क) वह प्रक्रम जिस में जल लगातार अपने स्वरूप को बदलता रहता है और महासागर, वायुमण्डल एवं स्थल के बीच चक्कर लगाता रहता है

(i) जल चक्र

(ii) ज्वार-भाटा

(iii) महासागरीय धाराएँ।

(ख) सामान्यतः गर्म महासागरीय धाराएँ उत्पन्न होती हैं

(i) ध्रुवों के निकट

(ii) भूमध्य रेखा के निकट

(iii) दोनों में से कोई नहीं।

(ग) दिन में दो बार नियम से महासागरीय जल का उठना एवं गिरना कहलाता है

(i) ज्वार-भाटा

(ii) महासागरीय धाराएँ

(iii) तरंगें।

उत्तर – (क) (i), (ख) (i), (ग) (i)।

प्रश्न 4. निम्नलिखित स्तम्भों को मिलाकर सही जोड़े बनाइए-

उत्तर (क) → (i), (ख) → (ii), (ग) → (iii), (घ) → (iv)

प्रश्न 5. आओ खेलें

जासूस बनिए –

(क) निम्नलिखित अंग्रेजी के प्रत्येक वाक्य में एक नदी का नाम ढूँढ़ें

Example : Mandira, Vijayalakshmi and Surinder are my best friends

Answer : Ravi

(a) The snake charmer’s bustee, stables where horses are housed and the piles of wood, all caught fire accidentally. (Hint : Another name for River Brahmputra)

(b) The conference manager put pad, material for reading and a pencil for each participant. (Hint: A distributary on the Ganga-Brahmputra delta)

(c) Either jealousy or anger cause a person’s fall. (Hint: Name of a juicy fruit.)

(d) Bhavani germinated the seeds in a pot. (Hint: Look for her in West Africa)

(e) “I am a zonal champion now” declared the excited athlete. (Hint: The river that has the biggest basin in the world)

(f) The tiffin box rolled down and all the food fell in dusty pot holes. (Hint : Rises in India and journeys through Pakistan)

(g) Malini leaned against the pole when she felt that she was going to faint. (Hint: Her delta in Egypt is famous)

(h) Samantha mesmerised everybody with her magic tricks. (Hint : London is situated on her estuary)

(i) “In this neighbourhood, please don’t yell ! Owners of these houses like to have peace”. Warned my father when we moved into our new flat”. (Hint: colour!)

(i) ‘Write the following words, Marc!’ “On”, “go”, “in”…………….said the teacher to the little boy in KG Class. (Hint: Rhymes with ‘bongo’)

Now make some more on your own and ask your classmates to spot the hidden name. You can do this with any name: that of a lake, mountains, trees, fruits, school items etc.

उत्तर – (a) Teesta, (b) Padma, (c) Orange, (d) Niger, (e) Amazon, (f) Indus, (g) Nile, (h) Thames, (i) Yellow, (j) Congo.

विद्यार्थी स्वयं करें।

जासूसी करते रहिए

(ख) एटलस की सहायता से 5 (1) में खोजी गयी सभी नदियों को विश्व के रूपरेखा मानचित्र में बनाइए।

उत्तर

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One Comment to “MP Board Class 7th Geography Solution Chapter 5 : जल”

  1. Top site ,.. amazaing post ! Just keep the work on !

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